महा मृत्युंजय जाप पूजा की लागत उज्जैन

Puja and Vidhi in Ujjain

महा मृत्युंजय जाप पूजा भगवान शिव द्वारा बनाई गई थी या ऋषि मार्कंडेय को दी गई थी। राजा दक्ष द्वारा श्राप दिए जाने पर चंद्र देव की जान बचाने के लिए इस मंत्र का प्रयोग किया गया था। यह वेदों में पढ़े जाने वाले सबसे शक्तिशाली मंत्रों में से एक है और इसमें भगवान शिव की शक्ति है और यह किसी भी समस्या का समाधान कर सकता है। यह हिन्दी के तीन शब्दों का योग है। “महा” का अर्थ है महान, “मृत्यु” का अर्थ है मृत्यु, और “जया” का अर्थ है विजय, अर्थात मृत्यु पर विजय।

Click Here to read Maha Mrityunjaya Jaap Puja Cost in Ujjain in English

रुद्र मंत्र या महामृत्युंजय मंत्र मृत्यु को जीतने वाला महामंत्र है। ऋग्वेद और यजुर्वेद में मंत्रों का उल्लेख मिलता है। उज्जैन में महामृत्युंजय पूजा की लागत 40,000 से 50,000 तक हो सकती है।

महा मृत्युंजय पूजा भक्त को जानलेवा बीमारियों से बचाने में मदद करती है और इसे करने वाले भक्त के जीवनकाल को बढ़ाती है। अनुष्ठानों का ठीक से पालन करके कोई भी इस पूजा को अपने घर के आराम में कर सकता है। महा मृत्युंजय मंत्र का जाप परिवार को सभी पापों से मुक्त करता है और भीतर उपचार शक्ति को जगाता है। उज्जैन में महामृत्युंजय पूजा की लागत मंत्र की पुनरावृत्ति की संख्या के आधार पर कई प्रकारों में विभाजित है।

उज्जैन के पंडित राहुल पाठक से संपर्क करें +91 7798777980।

  • पहली बार में मंत्र का 11,000 बार जाप किया जाता है। यह पढ़ने की सबसे छोटी संख्या है और इसलिए इसे करने के लिए कम पुजारियों और दिनों की आवश्यकता होती है।
  • दूसरे व्यक्ति ने 21,000 बार मंत्र का जाप किया।
  • तीसरा उपाय है 31,000 बार मंत्र का जाप करना।
  • चौथा प्रकार 62,000 बार मंत्र पढ़ रहा है।
  • अंतिम और पांचवां प्रकार तब होता है जब मंत्र को 125,000 बार पढ़ा जाता है। यह दुनिया में मौजूद सभी प्रकार की सबसे बड़ी पूजा है।

उज्जैन में महा मृत्युंजय पूजा

महामृत्युंजय मंत्र को ओम त्र्यंबकम मंत्र भी कहा जाता है। महामृत्युंजय मंत्र ऋग्वेद का एक श्लोक है जिसे सबसे शक्तिशाली शिव मंत्र माना जाता है। यह अमरता प्रदान करता है, विपत्तियों से बचाता है और अकाल मृत्यु को रोकता है। यह डर को भी दूर करता है और समग्र उपचार को बढ़ावा देता है। यदि आप प्रतिदिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप करते हैं तो आप अमर हो जाएंगे और आपके सभी रोग दूर हो जाएंगे। दीर्घजीवी ऋषि मारकण्ड ने अपने पौराणिक इतिहास में महामृत्युंजय के मंत्र की महिमा का उल्लेख किया है। सनत ऋषि द्वारा बालक को दीर्घायु प्रदान करने की कथा भी कही जाती है। हालांकि बाद में उन्हें पता चला कि एक बच्चे की उम्र सिर्फ दस साल होती है। काल (समय का देवता) अपनी गति से चलता है।

भगवान शिव ने रेसी मार्कंडेय को पेश किया। जब राजा दक्ष ने चंद्र देव को श्राप दिया तो उनकी जान बचाने के लिए इसी मंत्र का प्रयोग किया गया था। यह सबसे शक्तिशाली वैदिक मंत्रों में से एक है, इसमें भगवान शिव की शक्ति है और यह किसी भी समस्या का समाधान कर सकता है। कुछ मंत्रों या मंत्रों का हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण अर्थ है और माना जाता है कि जो लोग उन्हें उत्साह और आत्मविश्वास के साथ पढ़ते हैं, उन्हें बहुत लाभ मिलता है।

महा मृत्युंजय जाप की कीमत

पूजा की लागत यज्ञ के प्रकार और मंत्र के दोहराव की संख्या पर निर्भर करती है। उज्जैन में महा मृत्युंजय पूजा की लागत 3-4 दिनों के लिए महा मृत्युंजय पूजा करने के लिए लगभग 40,000-50,000 रुपये है। पाठ के बाद हवन किया गया। सस्वर पाठ की संख्या के आधार पर मोर्टार छोटे, मध्यम या बड़े हो सकते हैं। महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। भक्त 108 मनकों वाली रुद्राक्ष माला पर जाप कर सकते हैं, जो आपको इस शक्तिशाली मंत्र के जाप की संख्या गिनने में मदद करती है।

पंडित महामृत्युंजय पूजा के लिए

महामृत्युंजय पूजा को पूरा करने के लिए लोग पंडित राहुल गुरुजी को सर्वश्रेष्ठ पंडित के रूप में पा सकते हैं। पंडित राहुल गुरुजी पूजा को सर्वोत्तम तरीके से पूरा करने और व्यक्ति के जीवन में सफलता की ओर ले जाने में मदद करेंगे। मृत्युंजय के लिए शिव के रूप में समर्पित महान मंत्र ऋग्वेद में पाया जाता है। महान मृत्यु-विजय मंत्र के लिए इसे महा मृत्युंजय कहा जाता है। मंत्र के कई नाम हैं और यह बन रहा है। यह कभी-कभी उज्जैन में महामृत्युंजय पूजा की लागत के लिए होता है क्योंकि इसमें एक घटक होता है जो तपस्या के लिए पूरी तरह से थकाऊ अवधि के लिए होता है। उज्जैन में महा मृत्युंजय जाप में ऋषि मृत्युंजय के हृदय के रूप में हैं। चिंतन और ध्यान के लिए उपयोग किए जाने वाले कई मंत्रों में गायत्री मंत्र का सर्वोच्च स्थान है। महामृत्युंज पूजा के लिए आप इंटरनेट पर एक अच्छा पंडित ढूंढ सकते हैं। आपको अपनी उचित पूजा के लिए उचित महामृत्युंजय पूजा पंडित मिलेगा और फिर आप सभी मुद्दों से बाहर आ सकते हैं।

उज्जैन में पंडित राहुल पाठक द्वारा काल सर्प दोष पूजा बुक करें: +91 7798777980

महा मृत्युंजय जाप पूजा प्रक्रिया

मंत्र जाप
उज्जैन में महा मृत्युंजय पूजा करने का सबसे अच्छा समय
एक रात में पांच बार मंत्र का जाप करने से सुबह जल्दी उठती है। ऐसा माना जाता है कि उज्जैन में महामृत्युंजय जाप का 108 बार जप करने से आपके सिस्टम को शिव की ऊर्जा, सबसे शक्तिशाली ऊर्जा की सुरक्षा मिलती है।

भगवान का पूर्ण अभिषेक करें
शिवलिंग पर फूल चढ़ाना होता है और दूध और जल से भगवान का अभिषेक करना होता है।

संकल्प लें
भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए व्यक्ति को संकल्प करना होता है और बर्तन में पानी डालना होता है। भगवान शिव की पूजा करें साथ ही फल, अगरबत्ती, सफेद पत्ते, जल और दीपक से भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए।

हवन करें
उज्जैन जाप पूजा में महामृत्युंजय जाप के पूरा होने के बाद हवन आयोजित किया जाता है। फिर भक्तों को पूजा के सकारात्मक परिणाम का इंतजार करना पड़ता है। पूजा में भाग लेने वाले भक्तों को साफ-सुथरे कपड़े पहनने चाहिए और पूजा के लिए आवश्यक सभी सामान ले जाना चाहिए। भक्त इस पूजा को प्रसिद्ध शिव मंदिरों यानी त्र्यंबकेश्वर मंदिर (नासिक), सोमनाथ मंदिर (गुजरात), उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर, इंदौर में ओंकारेश्वर मंदिर और गुजरात में नागेश्वर मंदिर या भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से किसी में भी कर सकते हैं।

उज्जैन पूजा में महा मृत्युंजय जाप करने के लिए अच्छे दिन हैं महा शिवरात्रि, सावन का महीना, मकरसंक्रांति और अमावस्या। इस पूजा को शुरू करने के लिए सोमवार का दिन शुभ माना जाता है। हालाँकि, इस पूजा को प्रतिदिन अपनी आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के अनुसार किया जा सकता है, लेकिन केवल एक अच्छे पुजारी से परामर्श करने के बाद।

महा मृत्युंजय जाप का महत्व

महामृत्युंजय मंत्र के जाप से प्राप्त हो सकते हैं लाभ:

  • उज्जैन में महा मृत्युंजय जाप पुरानी और जानलेवा बीमारियों से निपटने में बहुत मददगार है और किसी के स्वास्थ्य में काफी सुधार करता है।
  • इस पूजा का परिणाम अपराधी के परिवार के लिए एक ढाल बनाने में भी होता है।
  • इसे करने वाले साधक की आयु भी बढ़ जाती है।
  • बहुत शक्तिशाली पूजा जीवन के सभी बुरे प्रभावों को दूर करके किसी के जीवन में सभी प्रश्नों और समस्याओं को दूर करने में मदद करती है।
  • यह पूजा पेशेवर सफलता प्राप्त करने और महत्वाकांक्षी जीवन जीने में भी मदद कर सकती है।
  • पूजा के दौरान उज्जैन में इस महा मृत्युंजय जाप का पाठ करने से शरीर में ऊर्जा बिंदु भी निकलेंगे और शांति मिलेगी।
  • इसके अलावा जन्म कुंडली में ग्रहों के नकारात्मक प्रभावों को दूर करने के लिए भी यह उपयोगी है।
  • उज्जैन पूजा में महा मृत्युंजय जाप आमतौर पर असामयिक मृत्यु से बचने के लिए किया जाता है, जिसके बारे में ज्योतिष शीघ्र ही भविष्यवाणी करता है।
  • साथ ही किसी स्वास्थ्य समस्या वाले व्यक्ति के मामले में, रोगी की स्थिति में सुधार के लिए यह पूजा की जाती है।
  • इस पूजा को करने से नाड़ी दोष और भकूट दोष जैसे दोष भी ठीक होते हैं जो गुण मिलान या विवाह के दौरान होते हैं।

पूजा के लिए आवश्यक समय

चुने गए मंत्रों की संख्या के आधार पर उज्जैन पूजा में महा मृत्युंजय जाप लगभग 5-11 दिनों तक चल सकता है। यह आमतौर पर सोमवार को शुरू होता है और सप्ताह के अगले सोमवार को समाप्त होता है। पूजा के लिए आवश्यक समय भी इसे करने वाले पुजारियों की संख्या पर निर्भर करता है।

पंडितों के अनुसार केवल ऋषि मार्कण्डेय ही मंत्र के ज्ञाता हैं। यह मूल रूप से भगवान शिव द्वारा ऋषि की पूजा करने के बाद ऋषि को दिया गया था। इसलिए, सती ऋषि ने मार्कंडेय से चंद्रमा को बचाने के लिए इस पवित्र मंत्र का जाप करने के लिए कहा। शुक्राचार्य ही एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जो मंत्र जानते हैं। यह भगवान शिव थे जिन्होंने स्वयं शुक्राचार्य को यह बचत मंत्र सिखाया था। हालाँकि, भगवान शुक्राचार्य ने आगे जाकर इसे ऋषि दधीचि के साथ साझा किया। जब राजा क्षुव बीमार पड़े, तो ऋषि दधीचि ने एक मंत्र का पाठ किया और उनकी जान बचाई।

महा मृत्युंजय जाप कब करें

उज्जैन में महा मृत्युंजय जाप का जाप किसी भी समय अपने जीवन में आध्यात्मिक तत्व लाने के लिए किया जा सकता है। लोग अक्सर अपने दैनिक जीवन के बारे में जाने से पहले सुबह 4 बजे जप करते हैं क्योंकि उज्जैन में यह महा मृत्युंजय जाप तनाव से राहत देता है और उनके कार्य दिवस में सौभाग्य लाता है। शिव पुराण के अनुसार इस मंत्र का प्रतिदिन 108 बार जाप करने से व्यक्ति अपने जीवन में उच्च स्तर की सकारात्मकता प्राप्त कर सकता है। इस मंत्र का जाप करने के लिए कुशा आसन में बैठना होता है। अधिक लाभ के लिए रुद्राक्ष की माला पर मंत्र जाप कर सकते हैं। कार्यों को करने के बाद लोगों को नया जीवन मिल सकता है कि जीवन में कैसे शांत और शांति से रहना है।

मृत्युंजय पूजा कैसे बुक करें?

उज्जैन पूजा में महा मृत्युंजय जाप बुक करने के लिए आपको पंडित से संपर्क करना होगा और पंडित जी आपको आवश्यक पूजा सामग्री बताएंगे। उसके बाद आपको सभी वस्तुओं को प्राप्त करना होगा और फिर आप पूजा के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएंगे। आप पूजा के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं या फिर आप पंडित जी को पूजा के लिए अपने घर आने के लिए कह सकते हैं। आप पंडित जी के साथ कीमतों और अन्य चीजों पर खुलकर चर्चा कर सकते हैं और वे आपका सहयोग करेंगे। बुकिंग प्रक्रिया बहुत सरल है और लोग अपने जीवन का शानदार तरीके से आनंद ले सकते हैं।

पंडित राहुल पाठकजिको कॉल करें +91 7798777980 और निःशुल्क परामर्श प्राप्त करें।

Tags :

Puja and Vidhi in Ujjain

Share This :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About Guruji

Pandit Rahul Pathak Guruji’s family has lived in Ujjain behind Kaal Sarp Dosh Nivaran Kendra, Ujjain Temple, for 80 years. His family is well-versed in the Vedas. Guruji has been working for 20 years. Guruji is an expert in Kaal Sarp Puja; he has performed more than 1500 of these rituals and has ensured that each host is completely satisfied. Within a few days, all hosts who perform Kaal Sarp Puja begin to experience positive results immediately.

Due to the extraordinary feature of the Ujjain, which contains symbols of Lord Brahma, Lord Vishnu, and Lord Rudra, Kaal Sarp Puja is also performed in Ujjain.